logo

अंतर्राष्ट्रीय बैडमिंटन खिलाड़ी कुहू ने UPSC में हासिल किया 178वीं रैंक, पूर्व DGP की बेटी हैं

kuhu_2.jpg

द फॉलोअप डेस्क
UPSC परीक्षा का रिजल्ट जारी हो गया है। परीक्षा में अंतर्राष्ट्रीय बैडमिंटन खिलाड़ी कुहू ने सफलता प्राप्त की है। कुहू देशभर में 178वीं रैंक पर हैं। उनकी इस सफलता के बाद पूरे परिवार में खुशी की लहर है। कुहू ने अपनी सफलता का श्रेय अपने पिता पूर्व आईपीएस अधिकारी अशोक कुमार को दिया है। इसके साथ ही उन्होंने अपने खेल बैडमिंटन की भी अपनी सफलता में अहम भूमिका बताई। गौरतलब है कि मंगलवार को यूपीएससी 2023 के रिजल्ट जारी किए गए। इस बार कुल 1016 अभ्यर्थी सफल हुए। इनमें से 180 IAS अधिकारी बनेंगे, वहीं 200 IPS बनेंगे।


बैडमिंटन ने उन्हें अनुशासन सिखाया 
कुहू ने कहा कि स्पोर्ट्स इंजरी के दौरान की गई मेहनत ने उन्हें यह सफतला दिलाई है। यूपीएससी की तैयारी के दौरान उन्होंने 16 घंटे तक पढ़ाई की। इस दौरान उनके पूर्व आईपीएस अधिकारी पिता और सोसाइटी में रह रहे पूर्व ब्यूरोक्रेट्स ने उनकी बहुत मदद की। उनकी अच्छी गाइडेंस की वजह से उन्होंने सफलता हासिल की है। कुहू ने यह भी कहा कि उनके खेल बैडमिंटन ने उन्हें अनुशासन सिखाया है। यही आगे जाकर उनके सफलता का कारण बना। उन्होंने यह भी बताया कि अगर वह बैडमिंटन खिलाड़ी नहीं होतीं, तो शायद यूपीएससी क्लियर करने के लिए उन्हें दृढ़ता से मेहनत करने की ताकत नहीं मिलती और अनुशासन नहीं मिलती। 


कुहू बैडमिंटन में कर चुकीं हैं देश का नाम रोशन 
कुहू ने बताया कि यूपीएससी के इंटरव्यू के दौरान पूछा गया था कि क्या क्रिकेट की वजह से बाकी सभी खेल खराब हो रहे हैं? क्या क्रिकेट को एक इंडस्ट्री बना दिया जाए? इसके जवाब कुहू ने बड़ी समझदारी से देते हुए कहा कि क्रिकेट किसी भी खेल को प्रभावित नहीं कर रहा है, बल्कि क्रिकेट देश में अच्छा होता जा रहा है और बाकी खेल भी बेहतर हो सकते हैं। गौरतलब है कि कुहू बैडमिंटन में देश का नाम रोशन कर चुकी हैं। 56 ऑल इंडिया मेडल्स और 18 इंटरनेशनल मेडल्स कुहू के नाम हैं। उनका बैडमिंटन में मिक्स्ड डबल्स में टॉप इंटरनेशनल रैंक 34 और देश में मिक्स डबल्स रैंकिंग में नंबर-1 है। 


दिल्ली के एसआरसीसी कॉलेज से की ग्रेजुएशन की पढ़ाई
कुहू गर्ग की प्रारंभिक शिक्षा सेंट जोसेफ देहरादून से हुई थी। उन्होंने दिल्ली के एसआरसीसी कॉलेज से अपनी ग्रेजुएशन पढ़ाई पूरी की। कुहू के पिता अशोक मार 2020-23 तक उत्तराखंड के डीजीपी रहे। वहीं, कुहू की मां  प्रोफेसर अलकनन्दा अशोक पंत विश्विविद्यालय में कार्यरत हैं। कुहू के 2 भाई हैं दोनों पढ़ाई कर रहे हैं।

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए लिंक पर क्लिक करें- https://chat.whatsapp.com/B5Ez1xqYOyL74JlHFO8Y86

Tags - UPSCUPSC resultInternational badminton player Kuhu